नोटबंदी पर बार-बार शर्तें बदलने पर रवीश कुमार ने मोदी सरकार को लगाई जमकर फटकार

ravish-kumar-slaps-modi-for-changed-demonetisation-rules-01

8 नवंबर 2016 को रात 8 बजे जब नोटबंदी के लिए फैसला लिया गया तब पीएम मोदी ने अपनी शर्तें बता दी और कहा कि, इतने तारीख़ तक नोट बदले जा सकेंगे। इसके अलावा भी कई शर्तें रखी गई थी, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी जुबान पर कायम न रहते हुए समय-समय पर इन शर्तों में बदलाव करते गए। नोटबंदी के फैसले के दौरान मोदी ने यह भी कहा था कि, अब काले धन वाले कतारों में खड़े हुए नजर आयेंगे।

लेकिन हकीकत तो कुछ और ही रही, क्योंकि बैंकों के आगे लगने वाले अमीर लोग काले धन वाले नहीं लगे हुए थे। बल्कि गरीब और आम आदमी ही इन कतारों में अब तक लगा हुआ नजर आ रहा है। फैसले के दौरान कहा था कि, अब जो भी काला धन पड़ा है वह सब अब रद्दी के कागज में बदल जायेगा। लेकिन मोदी सरकार ने फिर से अपनी नीति में बदलाव कर दिया और काले धन वाले लोगों के लिए एक अलग रास्ता खोल दिया।

उनके लिए यह छूट दे दी गई कि, जो भी आपके पास काला धन पड़ा है उसका पचास फीसद मोदी सरकार को दे दो और पचास फीसद आप ले जाओ। हालाँकि, पहले तो यह कहा जा रहा था कि, किसी भी काले धन वाले को बख्शा नहीं जायेगा। लेकिन अब मोदी सरकार ने ही इन्हें ऑफर दे दिया। और इसके लिए अरविन्द केजरीवाल ने भी पीएम मोदी को जमकर लताड़ा था। उन्होंने बताया था कि, “मोदी की नियत ही खराब है और तरीका तो खराब है ही।”

इस विडियो में आप देख सकते है कि, रवीश कुमार ने मोदी सरकार को जमकर फटकार लगाई है। रवीश कुमार के शो में बैठे बीजेपी के प्रवक्ता राजेश शर्मा को बताया कि, अगर मान लो किसी के पास पांच सौ करोड़ रूपये है और आधे वह सरकार को दे देता है और आधे वह खुद ले जाता है अब उसके पास ढाई सौ करोड़ रूपये बचे है यानि की अभी भी वह अमीर ही रहा, उसका काला धन तो रह गया न वह गरीब तो नहीं हुआ। आप ही की सरकार ने बताया कि, ये काला धन सब रद्दी होने वाला था लेकिन उस रद्दी काले धन को पचास फीसद क्यों बचाने दिया गया?

इस पर बीजेपी प्रवक्ता राजेश कुमार ने जवाब दिया कि, जो लोग इसके लिए रास्ता निकाल रहे थे, तो रवीश कुमार ने बताया कि, जो लोग पीछे के दरवाजे से बैंकों से रूपये ले जा रहे थे। वही काम अब आप लोग कर रहे हो। और उस काले धन को सफ़ेद कर रहे हो, जो लोग पहले पीछे के दरवाजे से यह काम कर रहे थे अब वही काम आप लोग सामने के दरवाजे से कर रहे हो।

Leave your reply