बड़ी ख़बर: महाराष्ट्र चुनावों को लेकर एनसीपी और कांग्रेस में हुआ सीटों का बं!टवारा

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly Elections 2019) के लिए कांग्रेस-एनसीपी (Congress-NCP) के बीच सीट बं!टवारे को लेकर फैसला हो गया है। दोनों पार्टियों ने 125-125 सीटों पर ल!ड़ने का फैसला किया है। बाकी की 38 सीटें छोटे सहयोगी द!लों को दी गई हैं।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के अध्यक्ष शरद पवार (Sharad Pawar) ने सोमवार को कहा कि उनकी पार्टी और कांग्रेस (Congress) अगले महीने होने वाले महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में 125-125 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेंगी। पवार ने ऐलान किया कि कांग्रेस के साथ उनके गठबंधन के तहत सीट बं!टवारे को अं!तिम रूप दिया जा चुका है।

राकांपा अध्यक्ष ने ट्वीट किया कि समझौते के तहत बाकी बची 38 सीटें गठबंधन सहयोगियों के लिए छोड़ी जाएंगी। महाराष्ट्र विधानसभा में कुल 288 सीटें हैं। पवार ने कहा कि राकांपा इस चुनाव में नये चेहरों को मौका देगी। कुछ सीटें कांग्रेस के साथ ब!दली भी जाएंगी।

बहुजन वंचित आघाडी से किसी भी तरह की बातचीत से इनकार करते हुए मुंबई एनसीपी अध्यक्ष नवाब मलिक ने दा!वा किया कि जनता समझ गई है कि बहुजन वं!चित आघाडी सिर्फ वोट का!टने के लिए है इसलिए विधानसभा में उसका वो!ट प्रतिशत कम जो जाएगा।

दोनों दलों ने 2014 में राज्य विधानसभा चुनाव अलग-अलग ल!ड़े थे। तब कांग्रेस और राकांपा के बीच सीट बं!टवारे पर सहमति नहीं बन पाई थी जिसके बाद पवार की पार्टी ने 15 साल पुराने गठबंधन को तो!ड़ लिया था। पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 42 तो राकांपा ने 41 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

2014 के इन चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उ!भरी भाजपा को 122 सीटें मिली थीं। कांग्रेस और राकांपा के बीच आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर हुए गठजो!ड़ से पहले दोनों ही दलों से कई प्रमुख नेता साथ छो!ड़कर जा चुके हैं। इनमें से राकांपा से ज्यादा नेता गये हैं। इनमें से कई नेताओं ने भाजपा का तो कुछ ने शिवसेना का दामन थामा है।

Leave your reply