कांग्रेस-ठाकरे सरकार का बड़ा ऐलान, देश में ऐसा करने वाला पहला राज्य बना महाराष्ट्र

कोरोना वायरस से महाराष्ट्र सबसे अधिक प्रभावित है। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने सभी को सरकार की ओर से फ्री और कैशलेश हेल्थ कवर देने का ऐलान किया है। इसके साथ ही महाराष्ट्र सभी लोगों को फ्री हेल्थ कवर देने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। टोपे ने शुक्रवार को जालना में महाराष्ट्र दिवस कार्यक्रम के अवसर पर यह घोषणा की।

महाराष्ट्र में कोरोना का आंकड़ा 11 हजार पार कर गया है। राज्य में अब तक कोरोना के 11,506 केस आए हैं, इनमें 9,142 एक्टिव केस हैं। कोरोना से अब तक 485 मरीजों की मौत भी हो गई है। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि कोरोना महामारी से निपटने के लिए उद्धव ठाकरे सरकार राज्य के सभी लोगों को फ्री और कैशलेश हेल्थ कवर स्कीम से जोड़ेगी.

उन्होंने बताया कि इसके लिए जनरल इंश्योरेंस पब्लिक सेक्टर एसोसिएशन के साथ मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग साइन किए गए हैं। इसके तहत पुणे और मुंबई के प्राइवेट अस्पतालों में कोविड-19 के मरीजों का इलाज किया जा सकेगा।

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री ने आगे बताया कि इसी तरह विभिन्न बीमारी के लिए पैकेज डिजाइन किए गए हैं। इसके तहत अस्पतालों में इलाज के लिए फीस तय की गई है, जो अपेक्षाकृत कम है ताकि जरूरतमंदों को अपने इलाज के लिए इधर-उधर न भटकना पड़े। उन्होंने कहा कि पहले योजना के तहत 496 अस्पताल कवर थे, लेकिन अब इसके अंदर एक हजार से अधिक अस्पताल आएंगे।

राजेश टोपे ने कहा कि सरकारी, अर्द्धसरकारी कर्मचारियों और उजाला राशन कार्डधारी लोगों को इसमें शामिल करने के लिए एक ज्ञापन पर साइन किए जाएंगे, ताकि निजी अस्पताल रोगियों से अधिक पैसे नहीं वसूल सके।