19 जनवरी को नितीश कुमार बिहार में करेंगे ये काम, महागठबंधन में प!ड़ी फू!ट ?

बिहार में 19 जनवरी को ह्यूमन चेन बनाने की तैयारी अं!तिम चरण में है। इस ह्यूमन चेन में बीजेपी ने अपने नेताओं और कार्यकर्ताओं को साथ देने की अपील की है। वहीं इसे लेकर अब सियासत गह!राने लगी है। राज्य में बनाई जा रही इस ह्यूमन चेन को लेकर आरजेडी नेता ने ट्वीट किया और खामियां भी निकाली।

लालू प्रसाद यादव ने ट्वीट में लिखा, “क!ड़ाके की ठंड में मानव शृंखला में अगर अधिकारी ज़!बरदस्ती बूढ़े, बच्चों, औरतों, स्कूली छात्रों और आम नागरिकों को ख!ड़ा करे तो उसका video बनाकर डा!ल देना। करोड़ों का सरकारी खर्च, फ़ोटो खींचने के लिए 18 हेलिकॉप्टर, मुंबई से फ़ोटोग्राफ़र और काम धे!ले का नहीं। यह नौ!टंकी और फ़िज़ू!लखर्ची क्यों।”

बिहार के सीएम नीतीश कुमार के आह्वान पर 19 जनवरी को राज्यस्तर पर ह्यूमन चेन बनाया जा रहा है। जल-जीवन-हरियाली, न!शामुक्ति, द!हेज और बा!ल विवाह उन्मूलन के समर्थन में बनने वाली मानव शृंखला की तैयारी राज्यस्तर पर की जा रही है। सीएम नीतीश कुमार ने राज्यभर के लोगों से इसमें भा!ग लेने की अपील की है।

विपक्षी पार्टी के नेता भी ह्यूमन चेन के समर्थन में आएंगे नज़र

जल जीवन हरियाली से प्रेरित इस ह्यूमन चेन के समर्थन में कांग्रेस और आरजेडी के नेता भी नज़र आएंगे। आरजेडी विधायक महेश्वर यादव ने सीएम के इस कार्यक्रम की तारीफ़ करते हुए कहा, ”जलजीवन हरियाली को लेकर बनायी जा रही ह्यूमन चेन अद्भुत चीज़ है और मैं इसमें शामिल होने जा रहा हूं।”

उन्होंने खुले तौर पर कहा है कि 19 जनवरी को अपने विधानसभा क्षेत्र गायघाट में इस क!ड़ी में जुड़ेंगे। महेश्वर यादव ने कहा कि सीएम ने सदन में सभी पार्टियों से इसपर विचार-विमर्श लिया। उन्होंने कहा कि हर जगह कुएं की खु!दाई की जा रही है और इससे बढ़िया कुछ हो ही नहीं सकता।

दूसरी तरफ़ कांग्रेस नेता सदानंद सिंह ने ह्यूमन चेन को मा!नव हित में बताया। साथ ही उन्होंने कहा कि इस पर सियासत करना सही नहीं है। सदानंद सिंह के मुताबिक़ ये कार्यक्रम जन जागृति के लिए है और जलजीवन हरियाली देश और राज्य दोनों के हित में है।

आरजेडी के एमएलसी ने कहा पार्टी से ऊपर उठकर तेजस्वी करें इसका समर्थन

आरजेडी के एमएलसी संजय प्रसाद ने ह्यूमन चेन में भाग लेने की अपील पार्टी नेता तेजस्वी यादव से भी की है। उन्होंने कहा है कि तेजस्वी यादव ह्यूमन चेन में शामिल हों। जल जीवन हरियाली अभियान का पार्टी से ऊपर उठ तेजस्वी सीएम के इस कार्यक्रम का समर्थन करें।

ग़ौरतलब है कि आरजेडी शुरू से सीएम के तरफ़ से किए गए इस आह्वान का विरो!ध कर रही है।

बीते 15 जनवरी को एक कार्यक्रम में शिरकत करने आए सीएम नीतीश कुमार ने मीडिया से भी ह्यूमन चेन में भा!ग लेने को अपील की। सीएम ने जल-जीवन-हरियाली का हवाला देते हुए लोगों से 19 जनवरी को बनने वाली ह्यूमन चेन में ब!ढ़-च!ढ़कर भा!ग लेने की बात कही।

उन्होंने कहा कि पर्यावरण सुरक्षा के प्रति लोगों में जागृ!ति आ रही है। जलवायु परिवर्तन की बात को लोग स्वीकार करने लगे हैं। बड़ी संख्या में लोग 19 जनवरी को मा!नव शृंखला में शामिल होंगे। आप सब खुद भी आएं और दूसरे लोगों को भी प्रेरित करें।